What is Modem in Hindi vs What is a Router in Hindi

What is Modem in Hindi and What is a Router in Hindi

What is Modem in Hindi vs What is a Router in Hindi – तो कैसे हो दोस्तो? क्या आपको पता है ” What is Modem in Hindi and What is a Router in Hindi  “अगर आपको नहीं पता हो, तो फिकर करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बहुती आसान शब्दों में आपको इस आर्टिकल में समझाने वाला हूं जिससे आप को बिल्कुल समझ में आ जाएगा।

दोस्तो आप ऐसा सोचोगे की मुझे तो पता है What is Modem in Hindi and What is a Router in Hindi ? लेकिन यहां उसके अलावा आपको Difference between Modem and Router के बारे में भी बताने वाला हूं।

जिससे आप का Basic Knowledge के साथ Technical Knowledge भी बढ़ जाएगा। जो आपको कहीं ना कहीं पे जरूर काम आएगा। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर से पढ़े।

तो चलिए दोस्तो शुरुआत करते है !!

Difference between Modem and Router

तो दोस्तो हम सबसे पहले Modem के बारे में जानेंगे।

What is Modem in Hindi

What is Modem in Hindi –आज हर कोई Internet का उपयोग कर रहा है। और आप में से कई लोगो ने घर में Internet Connection लिया ही होगा। अगर आपको घर में Internet Service लेनी हो तो , वहा Modem की आवश्यकता सबसे पहले रहती है।

What is Modem in Hindi

Modem शब्द कुल 2 शब्दों से बना हुआ है। 

i)  Modulator

ii) Demodulator

तो दोस्तो यहां पे Mod यानिकि Modulator और Dem यानिकि Demodulator । यहां से नाम बनके आया Modem 

अब घ्यान से पढ़ना दोस्तो What is Modem in Hindi ? दोस्तो हम इंसानों की जैसे अलग अलग भाषाएं होती है, जिसके माध्यम से हम आसानी से किसी की भी बात समझ सकते है। ठीक उसी तरह Computer की भी भाषा होती है।

Computer सिर्फ एक ही भाषा को समझ सकता है , और वो है Binary Language. यानिकि Computer 0,1,0,1 और On, Off सिर्फ इतना ही समझ पाता है। जिसको आप दोस्तो डिजिटल सिग्नल भी कह सकते हो।

अब जाहिर सी बात है कि, जो चीज आप इंटरनेट पे सर्च कर रहे हो चाहे वो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से हो, तो सवाल यह आता है की आपके मेसेज को कंप्यूटर कैसे समझेगा?? 

तो दोस्तो इसमें होता ऐसा है की, जो आप सिग्नल या मेसेज कंप्यूटर को दे रहे हो वो एनालॉग सिग्नल (Analog Signal) में जाता है। 

बाद में बीच में जो Modem होता है, वो एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में रूपांतरित कर देता है। अब आप पूछोगे ऐसा क्यों??? 

क्यों की दोस्तो जैसे मैने ऊपर कहा कंप्यूटर सिर्फ और सिर्फ बाइनरी भाषा यानिकि डिजिटल सिग्नल को ही समझ सकता है। 

जिससे हमने जो भी माहिती या सिग्नल दिया है, वो कंप्यूटर आसानी से समझ पाएगा और हमने जो माहिती इंटरनेट के माध्यम से मांगी है वो हमे तुरंत दे देगा ।

तो दोस्तो यहां जो भी माहिती Modem में आती है, उसको हम Demodulation कहते है यानिकि जो माहिती Modem में आती है, उसको Modem कंप्यूटर की भाषा में रूपांतरित करके हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में भेज देता है।

तो दोस्तो आप सोचते होगे कि अगर हमने इंटरनेट के माध्यम से कुछ सर्च किया तो हमारा कंप्यूटर कैसे पूछेगा??क्यों की कंप्यूटर को तो सिर्फ डिजिटल भाषा यानिकि 0,1,0,1 ही पता चलती है!!!

तो यहां बहुती आसान है दोस्तो।

जैसे Modem एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में रूपांतरित करता है , बिल्कुल उसी तरह डिजिटल सिग्नल को Modem एनालॉग सिग्नल रूपांतरित करके जहां हमें भेजना होता है वहा पहुंचा देता है।

तो दोस्तो यह था What is Modem in Hindi के बारे में की Modem क्या होता है।

अब जानते है What is a Router? Router होता क्या है और काम कैसे करता है?

दोस्तो जितना खास Modem है उतना ही खास Router भी है। लेकिन कैसे?? 

तो चलिए समझाता हूं । ध्यान से पढ़ना आपको आसान शब्दों में समझाने जा रहा हूं।

What is a Router in Hindi

What is a Router in Hindi – दोस्तो आज से कुछ साल पहले की बात करे, तो उस समय WiFi की सुविधा नहीं होती थी या फिर सिर्फ और सिर्फ एक ही कंप्यूटर पे से हमे काम करना पड़ता था। सही है ना?? 

What is Modem in Hindi  vs What is a Router in Hindi
What is Modem in Hindi

तो उस समय सिर्फ Modem ही उपलब्ध था और हम Modem के माध्यम से ही इंटरनेट का उपयोग कर लेते थे।

तो दोस्तो समय के साथ टेक्नोलॉजी भी आगे बढ़ती गई । जिससे पहले हमें अगर Router लेना हो तो अलग से लेना पड़ता था। लेकिन अब Modem के साथ ही Router आता है। 

तो दोस्तो Modem and Router आते तो साथ में है लेकिन दोनों का काम पूरा अलग है।

Modem के माध्यम से पहले हम सिर्फ एक ही उपकरण जैसे कि कंप्यूटर या लैपटॉप को चला पाते थे।

लेकिन समय के साथ हमारी भी आवश्यकता बढ़ी और हमने एक नई चीज़ सोची। क्या सोचा??? 

हमने सोचा कि जैसे Modem के माध्यम से एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में रूपांतरित करते है, लेकिन क्यों ना हम वो ही डिजिटल सिग्नल को ऐसा इस्तेमाल करे कि एक से कई ज्यादा कंप्यूटर या लैपटॉप में उपयोग में ले सके!!!

और बस वहा हमे जरूरत पड़ी Router की ।

दोस्तो मान लो आपके घर में आप, आपके माता पिता और आपका भाई रहते है और सभी इंटरनेट का उपयोग कर रहे है।

तो यहां दोस्तो अगर आपको आपके घर में इंटरनेट की सुविधा लेनी है तो आपको सबसे पहले Router की आवश्यकता पड़ेगी। क्यों की Router होगा तो ही एक से ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग ले सकेगे।

Router एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो Wired और Wireless कनेक्शन के माध्यम से एक से ज्यादा कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ता है।

अब यहां ध्यान से पढ़ना दोस्तो, 

यहां Router क्या करता है, वो अलग अलग IP Address (Internet Protocol) बना देता है ।

अभी भी समझ में नहीं आया?? कोई बात नहीं दोस्तो और आसान शब्दों में समझाता हूं।

मान लो आप ,और आपके माता पिता यानिकि आप 3 लोग घर में इंटरनेट वाईफाई का उपयोग कर रहे हो।

यहां Router जो है वो आप तीनों की अलग अलग IP बना लेगा । जिससे आप तीनों को अलग अलग IP मिल जाती है। ठीक उसी तरह जैसे हमे कॉलेज या नौकरी में ID मिलती है। जिससे आप आसानी से उपयोग में ले सकोगे।

अब आप पूछोगे ऐसा कैसे? अगर Router अलग अलग IP address ना बनाए तो??

What is VPN and How to VPN work Read More

तो दोस्तो अगर Router अलग अलग IP address ना बनाए तो , अगर मान लो आप जो भी काम इंटरनेट के माध्यम से आपके कंप्यूटर या कोई भी उपकरण के द्वारा कर रहे हो , वो ही काम जो आप कर रहे हो, वो आपके माता पिता के उपकरण में भी दिखाई देगा ।

तो दोस्तो ऐसा ना हो और सभी लोग अपने अनुरूप अलग अलग काम कर सके इसलिए Router का होना जरूरी है।

अभी तो दोस्तो Modem + Router एक साथ ही आता है। और साथ ही साथ आप Router को Expand भी कर सकते हो। मतलब?? कैसे??

आसान शब्दों में कहूं तो Modem + Router उपकरण की पीछे की और देखोगे, तो आपको वहा 4 shockets या फिर आप कह सकते हो 4 कनेक्टर होते है जहां से आप दूसरे 4 कंप्यूटर या लैपटॉप को जोड़ सकते हो। 

लेकिन दोस्तो मान लो आपकी ऑफिस है। और उसमे 16 कंप्यूटर्स है तो, आपको बाजार में से 16 कनेक्टर की कैपेसिटी का Router भी मिल जाएगा ।

तो दोस्तो यह था Router के बारे में। आशा करता हूं आपको समझ में आ गया होगा आपको की What is Modem and What is a Router?

Conclusion on What is Modem and What is a Router?

दोस्तो यहां आपको अगर में सिर्फ एक शब्द में बताऊं की What is Modem? तो वो ये है “Translator“.

जी हां दोस्तो, आपको तमिल आती है और मुझे हिंदी । तो आप मुझे जो कहना चाहते हो , वो मुझे समझ में नहीं आएगा और ठीक उसी तरह में जो आपको कहना चाहूंगा, वो आपको समझ में नहीं आएगा। तो उसके लिए हमे क्या करना रहेगा??

आसान है हम किसी तीसरी व्यक्ति को बीच में रखेंगे । सही है कि नहीं ?? जिसको हिंदी और तमिल दोनों भाषाएं आती हो। तो यहां जो तीसरी व्यक्ति है , वो बन गया Modem. 

और Router में दोस्तो , एक ही बार एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में रूपांतरित करना पड़ता है ,उसके बाद आगे आपको जितने भी उपकरण कनेक्ट करने हो तो आप कर सकते हो। 

तो आशा करता हूं दोस्तो आपको यहां Difference between Modem and Router समझ में आ गया होगा। 

अच्छा एक बात बताओ,  क्या आप आपके घर में Modem और Router का उपयोग करते हो? और अगर आप उपयोग करते हो, तो आप हमे कॉमेंट में बताओ कि आप Wired Router उपयोग में ले रहे हो या Wireless Router ?

आपके जवाब का इंतेज़ार रहेगा , क्यों की आपका जवाब आपके और मेरे बीच का रिश्ता और मजबूत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *