What is Internet ? How to Internet works ? 2020

What is Internet How to Internet works

What is Internet – आज कोईभी खाना खाने बिना रह सकता है, पानी पिए बिना रह सकता है, कोई भी चीज़ के बिना रह सकता है लेकिन internet के बिना एक मिनिट भी रहना मुमकिन नहीं है। तो चलिए सब से पहले समजते है  What is internet definition ? and How to Internet works ? मतलब की internet होता क्या है?

What is Internet :

Internet इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली है। Internet एक वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क है, जो विभिन्न प्रकार की सूचना और संचार सुविधाएं प्रदान करता है। यह उन नेटवर्कों का एक नेटवर्क है जो वायरलेस, इलेक्ट्रॉनिक, और ऑप्टिकल नेटवर्किंग तकनीकों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा सार्वजनिक, निजी, शैक्षणिक, व्यवसाय और स्थानीय से लेके वैश्विक स्कोप तक सरकारी नेटवर्क से जुड़े होते हैं।

How to Internet works ? मतलब कि Internet काम कैसे करता है?

तो आपने शायद सोचा होगा की internet सैटेलाइट से चलता होगा या फिर नेटवर्क बिछाके रखा होगा जिसकी मदद से हम internet का उपयोग कर पा रहे है। लेकिन दोस्तो 99% Internet “ऑप्टिक फाइबर केबल (Optic Fiber Cable)” से चलता है। कैसे ?? समझाता हूं।

दोस्तो ऑप्टिक फाइबर केबल (Optic Fiber Cable) समुद्र के भीतर होता है और वही से हम तक internet पहुंचता है। दोस्तो Internet को हम तक आते आते 3 अलग अलग कंपनियों के बीच में से गुजरना पड़ता है। सबसे पहले Internet को Tier 1 कंपनी के पास से गुजरना पड़ता है। Tier 1 कंपनी वह होती है जिसने, पूरी दुनिया में समुद्र के भीतर अपनी केबल बिछाके रखी है।

Internet को Tier 1 कंपनी के पास से गुजर जाने के बाद अलग अलग देशों से होके गुजरना पड़ता है। फिर अलग अलग देशों से अलग अलग राज्य , अलग अलग राज्य से अलग अलग शहर या गांव और उसके बाद हम तक पहुंचता है। और यह पूरी प्रकिया में Tier 2 और Tier 3 कंपनियां भी शामिल हो जाती है।

दोस्तो जो Optic Fiber Cable बिछाई होती है समुद्र के भीतर, उसमे कई सारी केबल मौजूद होती है और उनका आकार हमारे बाल जितना छोटा और पतला होता है। और हर एक एक केबल में 100gbps की स्पीड रहती है। जो कंपनी यह इस प्रकार के केबल बिछाती है उनको हम Tier 1 कंपनी कहते है।

दोस्तो एक वेबसाइट है Submarine Cable Map . Com । इस वेबसाइट पे पूरी दुनियां में कितनी केबल बिछी हुई है वो सारी माहिती आपको मिल जाएगी।  अगर बात करे India में कहा कहा केबल बिछाई गई है, तो सबसे पहला केबल का जो landing point है वो Mumbai में है। क्युकी सबसे ज्यादा internet traffic  मुंबई से जाता है। उसके बाद Chennai में केबल कनेक्टेड है। और अगर आप Submarine Cable Map की वेबसाइट पे जाओगे तो आपको पता चलेगा India में ऐसे बहोत सारे जगह पे केबल कनेक्शन दिया गया है।

अब जो Tier 2 कंपनियां होती है जैसे कि Reliance Jio,  Vodafone , Airtel, यह सारी कंपनियां India में बिछाए गए अलग अलग केबल पॉइंट्स से इंटरनेट डेटा निकाल के अपने सर्वर के माध्यम से आप तक पहुंचा देता है। 
अब Tier 1 कंपनी ने जो केबल समुद्र में बिछाई थी वो India तक तो आ चुकी है अब आगे क्या?

 तो यहां आती है Tier 2 कंपनी। वो Tier 1 कंपनी के पास से डेटा लेके हम तक उनके बिछाए हुए नेटवर्क के माध्यम से हमारे पास से चार्ज लेके हम तक पहुंचाते है।और जो पैसा वो कमाते है उसमे से कुछ हिस्सा Tier 1 कंपनी को भी देते है। Per Gb के हिसाब से Tier 1 कंपनी को पैसा मिल जाता है

और कभी कबार हमारे तक आते आते Tier 3 कंपनी भी आ जाती है जैसे की Tikona , Hathaway, तो Tier 3 कंपनी Tier 2 कंपनी से खरीदती है और ठीक उसी तरह Tier 2 कंपनी Tier 1 कंपनी से खरीदती है।
तो दोस्तो इंटरनेट फ्री है , मुफ्त है लेकिन ,उनके नेटवर्क को बिछाने का खर्च लगता है।

दोस्तो अगर बात करे Reliance Jio की तो, Reliance Jio ने खुद का अपना Optic Fiber Cable बिछा के रखा है Asia – Africa और Europe के बीच में। जिसमे Reliance Jio को 40 Terabytes की कैपेसिटी मिल गई है।

Reliance Jio 4G कनेक्टिविटी कैसे ला पाया? क्यों की Reliance Jio ने 5 साल पहले Optic Fiber Cable  India में बिछाने के लिए काम शुरू कर दिया था। क्यों की India के बहार तो पहले से ही Tier 1 कंपनी ने बिछा के ही रखा है।

जो Optic Fiber Cable समुद्र में होता है , वो maximum 25 साल तक चल सकता है। इन बीच केबल को कुछ होता है जैसे कि कट जाती है , कोई शार्क ने काट दिया या कोई भी वजह हो, तो यह सब चीजों को ध्यान में रखते हुए Backup का होना जरूरी है। और इसी वज़ह से Backup के लिए बहुत सारे केबल समुद्र में बिछाके रखते है।

Who is owner of Internet? यानिकि Internet का मालिक कौन है?

दोस्तो इंटरनेट का मालिक कोई एक व्यक्ति ,कोई एक कंपनी या फिर कोई भी देश की सरकार नहीं हो सकती। हालाकि इंटरनेट पूरी दुनियां मिलके उपयोग कर रही है। हा इंटरनेट को हर जगह, हर व्यक्ति के पास पहुंचाने के लिए एक सेटअप होना जरूरी है। तो उसके लिए काफी सारी कंपनियां काम कर रही है और हम तक इंटरनेट पहुंचाती है, जिसमे हर देश की सरकार भी मदद करती है।लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वो सारे इंटरनेट के मालिक है।ऐसा कह सकते है कि इंटरनेट का मालिक हम सब है या फिर कोई भी नहीं।

इंटरनेट किसने खोजा? (The Founder of Internet)

वैसे आपको बताऊं तो इंटरनेट कि खोज में ऐसे तो बहुत सारे लोगों का हाथ है , लेकिन सबसे पहले इंटरनेट बनाने की योजना लियोनार्ड क्लेरॉक (Leonard Kleinrock) ने कि थी |उसके बाद Joseph Carl Robnett Licklider ने Robert William Taylor की मदद से लियोनार्ड क्लेरॉक की योजना में काम करके ” ARPANET” नामक नेटवर्क बनाया। उसके बाद ” TELNET” के नाम से जाना गया।

भारत में सबसे पहले इंटरनेट कब आया? (Internet in India )
भारत में पहली बार सार्वजनिक रूप से उपलब्ध इंटरनेट सेवा 15-अगस्त 1995 को राज्य के विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा शुरू की गई थी।

सवाल जवाब ( Question and Answer ):

Q-1) Who is owner of Internet? इंटरनेट का मालिक कौन ?
Ans 1) इंटरनेट का मालिक हम सब है या फिर कोई नहीं।

Q-2) ऑप्टिक फाइबर केबल (Optic Fiber Cable) समुद्र में होता है, तो उसको कुछ नुकसान हुआ तो क्या होगा?
Ans 2) दोस्तो ऑप्टिक फाइबर केबल को कोई भी नुकसान होता है जैसे कि कट जाता है ,या बड़ी शार्क से कोई नुकसान हो जाए तो समुद्र में बहुत सारी मात्रा में केबल होते है । ऐसा बिल्कुल नहीं है कि एक ही केबल होता है ।तो केबल को कोई नुकसान हुआ, तो उस केबल का Backup दूसरे केबल में चला जाएगा।

Q-3) समुद्र में जो केबल है वो Maximum कितना समय रह पाता है अच्छी तरह से?
Ans 3) : 25 साल

Q-4) सब से पहले इंटरनेट के माध्यम से email किसने और कब भेजा था?
Ans 4: Ray Tomlinson ने भेजा था , 1971 की साल में।

Q-5) हाल में भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करने वाला कौन सा शहर है?
Ans 5) मुंबई (16.4 Million users )

Conclusion

इंटरनेट ने पूरी दुनिया को छोटा बना दिया है। इंटरनेट एक ऐसा आविष्कार है जिसकी मदद से हम काफी कुछ सीख के हमारी जिंदगी में एक बहुत बड़ा मुकाम पा सकते है।लेकिन याद रहे दोस्तो वो निर्भर हमपे करता है कि इंटरनेट का उपयोग हम कैसे कर रहे है।
आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आए होगी। इसको आप आपके Facebook, WhatsApp के जरिए भी शेयर कर देना जिससे शायद किसीको यह माहिती काम आ जाए। आप सभी को जीवन में हमेशा तरक्की मिले ऐसी प्रार्थना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *